राष्ट्रीय

टीएमसी का आरोप- विधानसभा चुनावों का फायदा लेने की कोशिश में बीजेपी

टीएमसी
127views

कोलकाता: नेताजी सुभाषचंद्र बोस के 125वें जन्‍मदिवस को लेकर चल रही राजनीति थमने का नाम नहीं ले रही है। इस मौके पर पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कोलकाता में करीब 9 किलोमीटर लंबा रोडशो निकाला। इस रोडशो में बड़े पैमाने पर भीड़ उमड़ी। इस मौके पर ममता ने बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर जुबानी हमला बोला। उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार ने नेताजी का जन्मदिन ‘पराक्रम दिवस’ के तौर पर घोषित करने से पहले मुझसे मशविरा नहीं किया।

लालू यादव को एयर एंबुलेंस से दिल्ली AIIMS शिफ्ट करने की तैयारी

ममता बनर्जी ने बीजेपी पर तंज कसा

बातों ही बातों में ममता बनर्जी ने बीजेपी पर तंज कसा। उन्‍होंने कहा, ‘ऐसा नहीं है कि हम हम नेताजी की जयंती केवल उन वर्षों में ही मनाते हों जिस वर्ष चुनाव होने वाले हैं। उनकी 125वीं जयंती हम बहुत बड़े पैमाने पर मना रहे हैं। रवीन्द्रनाथ टैगोर ने नेताजी को देशनायक बताया था। इसलिए हमने इस दिन को देशनायक दिवस बनाने का फैसला किया है।’ उन्होंने कहा, ‘‘नेताजी देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थे। वह एक महान दार्शनिक थे।’ ममता ने इसके साथ ही सुभाष चंद्र बोस को देश का नायक का दर्जा दिए जाने की मांग कर डाली।

साल भर कार्यक्रम करेगी केंद्रीय उच्‍चस्‍तरीय समिति

गौरतलब है कि नेताजी का जन्‍मदिन केंद्र सरकार पराक्रम दिवस के रूप में बना रही है। टीएमसी का आरोप है कि बीजेपी विधानसभा चुनावों को देखते हुए नेताजी के जन्‍मदिन पर राजनीतिक फायदा उठाने की कोशिश कर रही है। गौरतलब है कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मनाने के लिए केंद्र सरकार ने 85 सदस्यीय एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया है जो साल भर के कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करेगी। इस समिति की अध्‍यक्षता पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे।नेताजी के परपोते ने भेजा था मोदी को बुलावा, 56 साल बाद 23 जनवरी कोलकाता पहुंचने वाले दूसरे PM

इस साल होने वालों चुनावों का फायदा उठाने का आरोप

बता दें कि इस साल अप्रैल-मई तक पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। चुनाव से पहले ही सभी राजनीतिक दलों में जुबानी जंग छिड़ गई है। ऐसे माहौल में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती भी अछूती नहीं रह पाई। केंद्र सरकार ने नेताजी के जन्‍मदिन को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया तो तृणमूल कांग्रेस ने इसका जमकर विरोध किया है। मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी का आरोप है कि चुनावों का फायदा उठाने के लिए बीजेपी नेताजी के जन्‍मदिन को माध्‍यम बना रही है।

प्रोजेक्शन मैपिंग शो का पीएम करेंगे उद्घाटन