राष्ट्रीय

‘प्रोजेक्ट नमन’ में शहीद सैनिकों के परिवारों को घर बनाने के लिए मिलेगा मुफ्त सीमेंट

uk news
388views

देहरादून। लेफ्टिनेंट जनरल आलोक क्लेर, दक्षिणी पश्चिमी कमान, भारतीय सेना, ने ‘प्रोजेक्ट नमन’ का उद्घाटन किया। यह परियोजना श्री सीमेंट की एक राष्ट्रीय पहल है, जिसके जरिये भारतीय आर्म्ड फोर्स के परिवारों को मुफ्त सीमट प्रदान किया जायेगा।

असदुद्दीन ओवैसी ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के चुनाव में किंगमेकर बनकर उभरे

शहीद हुए सैनिकों के परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा

पिछले 20 वर्षों में आर्म्ड फोर्स में देश की सेवा के दौरान शहीद हुए सैनिकों के परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा।विजय दिवस के रूप में नमन परियोजना का लोकार्पण किया गया, जो 1971 के बांग्लादेश युद्ध में भारत को जीत दिलाने एवं भारतीय सैनिकों के बलिदान को याद करने के लिए 16 दिसंबर को हर साल मनाया जाता है।

नमन योजना के तहत, 1 जनवरी 1999 से लेकर 1 जनवरी 2019(20 वर्ष) के बीच देश के लिए शहीद हुए शहीद जवानों के एक परिजन को, अपनी जमीन पर 4 हजार वर्गफुट तक का घर बनाने के लिए मुफ्त सीमेंट प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत शहीदों के परिवार के सदस्य पूरे देश में फैले किसी भी श्री सीमेंट की उत्पादन इकाई से मुफ्त में सीमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

‘नमन’ प्रोजेक्ट कार्यक्रम के उद्घाटन

‘नमन’ प्रोजेक्ट कार्यक्रम के उद्घाटन के मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए भारतीय सेना के दक्षिणी पश्चिमी कमान के जीओसी-इनसी, लेफ्टिनेंट जनरल आलोक क्लेर ने कहा, श्री सीमेंट द्वारा अपने सेवामूलक कार्यों का विस्तार करने के लिए इनके अधिकारियों का यह एक अद्भुत प्रयास है। हमारे देश के वीर शहीदों के लिए जिन्होंने देश की सेवा में अपनी जान बलिदान कर दिया है, उन्हें इस तरह का सम्मान प्रदान करना काफी दुर्लभ और अनोखा प्रयास है।

श्री सीमेंट के संयुक्त प्रबंध निदेशक प्रशांत बांगड़ ने कहा

इस मौके पर श्री सीमेंट के संयुक्त प्रबंध निदेशक प्रशांत बांगड़ ने कहा, क्योंकि घर बनाने के लिए उच्च क्वालिटी के सीमेंट की सबसे ज्यादा जरुरत होती है, इसलिए हमें लगा कि नमन योजना शहीदों के परिवारों की आवास जरूरतों को पूरा करने के लिए बेहद मददगार साबित होगा।

हमारे लिए हमारे सैनिकों के परिवारों के लिए यह विनम्र योगदान बहुत ही सम्मान की बात है, जो सेवा के आह्वान से ऊपर उठे और मातृभूमि के लिए अपना जीवन लगा दिया। हम अपने राष्ट्र के शहीदों को सलाम करते हैं। मैं इस अवसर पर देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी को इस योजना को लागू करने में उनके मार्गदर्शन और समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं।

इस योजना को केंद्रीय सैनिक बोर्ड और राज्य सैनिक बोर्ड (आरएसबीएस)और जिला सैनिक बोर्ड (जेडएसबी), रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा क्रियान्वित किया जाएगा इस मौके पर शहीद परिवार की सदस्य  सुनीता देवी और  सुदेश को नमन प्रोजेक्ट के तहत श्री सीमेंट की तरफ से  संजय मोहता  और  अरविंद खिचा श्री सीमेंट लिमिटेड की मौजूदगी में जीओसी-इन-सी, लेफ्टिनेंट जनरल आलोक क्लेर ने सीमेंट का रिलीज ऑर्डर सौंपा।

नए कृषि कानूनों के मुद्दे पर किसानों और केंद्र सरकार में टकराव बरकरार