राष्ट्रीय

सीएम शिवराज सिंह ने लॉन्च किया पशुपालकों से किसान क्रेडिट कार्ड

पीएम
273views

PM Modi Address farmers Live : कृषि कानूनों को समझाने के लिए रायसेन में किसान महासम्मेल चल रहा है। इस महासम्मेलन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित कर रहे हैं। पीएम से पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को संबोधित किया था। पीएम ने कहा कि एमपी के मेहनती किसानों को मेरा कोटि-कोटि प्रणाम है। रायसेन में एक साथ इतनी संख्या में किसान आए हैं। एमपी के रायसेन में कृषि कानूनों को समझाने के लिए सरकार की तरफ से किसान महासम्मेलन का आयोजन किया गया है। किसान आंदोलन के बीच पहली बार पीएम किसान महासम्मेलन में शामिल हो रहे हैं।

किसानों की वकालत करो, दलालों की नहीं: सीएम केजरीवाल

किसानों को ज्यादा ब्याज पर कर्ज लेने से मुक्ति

पीएम मोदी ने कहा कि तकनीक की वजह से अब किसानों को सीधा लाभ मिल रहा है। इसकी चर्चा भी खूब हो रही है। पहले किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड नहीं मिलता था। अब हमने देश के हर किसान को क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाने के लिए नियमों में बदलाव किया है। अब किसानों को ज्यादा ब्याज पर कर्ज लेने से मुक्ति मिली है। पीएम ने किसानों से कहा कि हमारा मकसद अब देश में मजबूत भंडारण नेटवर्क का निर्माण करना है। इसके लिए हम उद्योग जगत से भी कह रहे हैं कि वो आगे आएं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अब भारत का किसान और पीछे नहीं रह सकते हैं। जो काम 25-30 साल पहले हो जाने चाहिए थे, उसे आज करनी की नौबत आई है।

पशुपालकों से किसान क्रेडिट कार्ड लॉन्च

कृषि मंत्री कमल पटेल ने किसानों को संबोधित करते हुए कि हमारी सरकार किसान हितैषी है। सीएम शिवराज सिंह ने पशुपालकों से किसान क्रेडिट कार्ड भी लॉन्च किया है। इसके साथ ही छतिपूर्ति के लिए किसानों के खाते में 1600 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं। सीएम शिवराज ने नारा लगाते हुए कहा कि मोदी जी आगे बढ़ो और किसान कानून लागू करो।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं जब झूक कर प्रणाम करता हूं तो कांग्रेसियों को जलन होती है। लेकिन आज मैं फिर से किसानों को दंडवंत होकर प्रणाम कर रहा हूं। पीएम किसानों को खाते में सीधे 6 हजार रुपये डाल रहे हैं। कांग्रेस के लोगों को क्या पता है कि जरूरत के समय 6 हजार रुपये का क्या महत्व होता है। हमारी सरकार ने किसान भाइयों को क्रेडिट कार्ड दिया है। इसके साथ ही किसानों को बिना ब्याज लोन मिल रहा है। किसानों को मोदी सरकार में तुरंत राहत मिल रही है।

कांग्रेस के लोग मचा रहे हैं हल्ला

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कांग्रेस के लोग कृषि कानून पर हल्ला मचा रहे हैं। पहले किसान मंडी के बाहर अनाज बेच देते थे तो उन्हें पकड़ लिया था। अब मोदी जी ने यह कर दिया है कि किसान की मर्जी है अब, वह जहां चाहे बेचे। मंडी में बेचे या फिर अपने से बैठे हुए बेचे। शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मंडी बंद नहीं होगी। उन्होंने कहा कि मंडी हमेशा चालू रहेगी। किसान को जो आकर ज्यादा दाम दे, उसे बेच दे। शिवराज ने किसानों से कहा कि इसमें बुराई क्या है।

पीएम ने अब स्टॉक लिमिट खत्म कर दी

सीएम ने कहा कि किसान को बोते समय यह पता चला जाए कि रेट क्या मिलेंगे। यह व्यापारी से पहले ही तय हो जाए। इसे कॉन्ट्रैक्ट फॉर्मिंग कहते हैं। वहीं, पहले से तय रेट पर ही व्यापारी को माल खरीदना होगा। लेकिन किसान को लगे कि भाव ज्यादा है तो वह करार तोड़ सकता है। वहीं, इसके साथ ही पीएम ने अब स्टॉक लिमिट खत्म कर दी है। लेकिन कांग्रेस वाले घड़ियाली आंसू बहा रहे हैं। कांग्रेसियों के शासन में प्रदेश में बिजली नहीं मिलती थी।

वहीं, कृषि कानूनों पर आंसू राहुल बाबा बहा रहे हैं। लेकिन राहुल बाबा को यह भी नहीं पता है कि आलू जमीन पर उगता है कि जमीन के अंदर उगता है। ये लोग उपवास के नाम पर नाटक कर रहे हैं। कमलनाथ की सरकार फसल बीमा योजना की राशि खा गई थी। हमने जमा कर 3100 करोड़ रुपये किसानों के खाते में डलवाए।

अटल आयुष्मान योजना के तहत गोल्डन कार्ड  बनाये जाने के लिये शिविर आयोजित