राष्ट्रीय

4 फरवरी को करेंगे चौरी चौरा शताब्दी समारोह का शुभारंभ

pm modi
267views

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) उत्तर प्रदेश के गोरखपुर स्थित चौरी चौरा में चौरी चौरा शताब्दी समारोह (Chauri Chaura Centenary) का शुभारंभ गुरुवार, 4 फरवरी को करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस समारोह का शुभारंभ करेंगे। चौरी चौरा शहीद स्‍थल पर सालभर विभिन्‍न तरह के सांस्‍कृतिक और अन्‍य गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

पंजाब में आपस में भिड़े कांग्रेस-अकाली कार्यकर्ता

समारोह की थीम ‘स्वदेशी, स्वालम्बन एवं स्वच्छता

चौरी चौरा शताब्दी समारोह की थीम ‘स्वदेशी, स्वालम्बन एवं स्वच्छता है। स्वालम्बन की भावना आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश की मूल भावना है। जनपद के विभिन्न उत्पादों ओडीओपी में विशेष कार्य करने वाले उद्यमियों, बुनकरों, महिला स्वयं सहायता समूहों, शिल्पकारों आदि को विश्वकर्मा श्रम सम्मान, कौशल विकास पुरस्कार आदि से भी प्रोत्साहित किया जायेगा। कृषकों एवं पशुपालकों को भी उल्लेखनीय कार्य के लिए सम्मानित किया जाएगा। इसके जरिए सरकार की कोशिश है कि केवल राज्य ही नहीं बल्कि पूरा देश और नई पीढ़ी चौरी चौरा कांड के शहीदों के से अवगत हों। इस घटना से जुड़े तमाम तथ्यों को किताब का रूप दिया जाएगा।

4 फरवरी को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ शताब्‍दी समारोह के शुभारंभ में शामिल होंगे

बता दें कि चौरी चौरा कांड के 100 साल पूरा होने पर केंद्र और राज्य सरकार ने साल भर कार्यक्रम आयोजन करने का फैसला किया है। 4 फरवरी को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ शताब्‍दी समारोह के शुभारंभ में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री इस मौके पर डाक टिकट जारी करेंगे। बता दें कि 4 फरवरी 1922 को गोरखपुर में चौरी चौरा कांड हुआ था। इससे दुखी हो महात्‍मा गांधी ने असहयोग आंदोलन को बीच में ही रोक दिया था।

चौरी चौरा कांड में 22 पुलिस कर्मी जलकर मर गए थे

उल्लेखनीय है कि इस आयोजन के मद्देनजर चौरी चौरा शहीद स्‍मारक समेत रेलवे स्‍टेशन और पुलिस स्‍टेशन व बाजार को सजाया गया है। देश की आजादी के लिए जारी आंदोलन के दौरान 1922 में बेकाबू हुए आंदोलनकारियों ने चौरी चौरा स्थित पुलिस चौकी में आग लगा दी थी। इससे चौकी में मौजूद 22 पुलिस कर्मी जलकर मर गए थे। इस घटना को चौरी चौरा कांड नाम दिया गया।

LIVE Farmers Protest Update: गाजीपुर बॉर्डर से राकेश टिकैत का बड़ा एलान