राष्ट्रीय

LIVE Parliament News Updates: राज्यसभा में बजट पर चर्चा

राज्यसभा
183views

नई दिल्ली। राज्यसभा में केंद्रीय बजट 2021-22 पर चर्चा हो रही है। सबसे पहले राज्यसभा में आम बजट पर चर्चा हो रही है। इसके अलावा लोकसभा में आज पीएम मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब देंगे। इसके साथ ही बजट पर चर्चा के दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी अपने विचार रखेंगे। कुल मिलाकर आज संसद का पूरा दिन फिर से हंगामेदार रहने वाला है। आज प्रमुख बंदरगाह प्राधिकरण विधेयक(Major Port Authorities Bill) राज्यसभा से पारित कर दिया गया है। इस विधेयक में देश के 12 प्रमुख बंदरगाहों को निर्णय लेने में अधिक स्वायत्तता प्रदान करने का प्रस्ताव है।

गरीब व्यक्तियों के इलाज व उनकी पुत्रियों की शादी के लिए 4.22 करोड़ की धनराशि जारी

LIVE Parliament News Updates:

गृह मंत्रालय ने राज्यसभा को दी जानकारी

क्या सरकार सभी राज्यों-संघ शासित प्रदेशों को कस्टोडियल डेथ, एनकाउंटर के सभी मामलों की जांच के लिए निर्देश जारी करेगी। इस सवाल के जवाब में गृह राज्यमंत्री ने राज्यसभा में कहा है कि संविधान की 7वीं अनुसूची के अनुसार, ‘पुलिस’ और ‘लोक व्यवस्था’ राज्य विषय हैं। यह राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए कानून के प्रावधानों को अक्षर और भावना से पालन करने के लिए है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने आपराधिक न्यायिक प्रक्रिया की धारा 176 (1A) के मद्देनजर अदालत द्वारा अधिकृत पुलिस हिरासत या अन्य हिरासत में मौत के हर मामले में अनिवार्य न्यायिक मजिस्ट्रेट जांच के लिए दिनांक 04.09.2020 का आदेश जारी किया।

 

शाम 4 बजे लोकसभा में बोलेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री कार्यालय(पीएमओ) ने जानकारी दी है कि पीएम नरेंद्र मोदी आज शाम 4 बजे लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण के मोशन ऑफ थैंक्स का जवाब देंगे।

– राज्यसभा में केंद्रीय बजट 2021-22 पर सामान्य चर्चा शुरू हो गई है।

राज्यसभा में पारित हुआ प्रमुख बंदरगाह प्राधिकरण विधेयक

राज्यसभा से आज प्रमुख बंदरगाह प्राधिकरण विधेयक(Major Port Authorities Bill) पारित कर दिया गया। एक विधेयक जिसमें देश के 12 प्रमुख बंदरगाहों को निर्णय लेने में अधिक स्वायत्तता प्रदान करने और बोर्ड स्थापित करने के द्वारा अपने शासन का व्यवसायीकरण करने का प्रस्ताव है, इसे बुधवार को राज्यसभा में पेश किया गया था।

भारत-बांग्लादेश सीमा पर घुसपैठियों की जानकारी दी

भारत-बांग्लादेश सीमा पर घुसपैठियों के खिलाफ कार्रवाई पर राज्यसभा में बोलते हुए गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि 2016 से 2019 तक, 2,548 रिपोर्ट की गई शिकायतें थीं, जबकि पंजीकृत एफआईआर 2,104 थीं। नामजद आरोपी 4,189 थे। जिनमें से, 4,072 को गिरफ्तार किया गया। 1,134 पर आरोप लगाए गए और 212 दोषी साबित हुए।

2016 के बाद भारत-बांग्लादेश सीमा पर कम हुई घुसपैठ- नित्यानंद राय

राज्य सभा में एक लिखित जवाब में नित्यानंद राय ने कहा कि 2016 के बाद से भारत-बांग्लादेश सीमा के पास सीमा पार से घुसपैठ के मामलों की संख्या घट गई है। 2016 में, 656 मामले थे, जिसमें 1,601 लोग थे। 2017 में 456 मामले और 907 गिरफ्तार किए गए।

नित्यानंद राय ने राज्यसभा में एक लिखित जवाब में भारत में घुसपैठ के मामलों की जाँच पर कहा कि 2018 में 420 मामले और 884 लोग गिरफ्तार हुए। 2019 में 500 मामले और 1,109 गिरफ्तार किए गए। जबकि 2020 में 489 मामले और 955 गिरफ्तार किए गए।

भाजपा ने लोकसभा सांसदों को जारी किया व्हिप

भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) ने अपने लोकसभा के सांसदों को आज सदन में उपस्थित रहने के लिए तीन-लाइन व्हिप जारी किया है। आज प्रधानमंत्री मोदी लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब देंगे। इसके बाद राहुल गांधी भी बजट को लेकर बोलेंगे।

गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय का लिखित जवाब

राज्यसभा में एक लिखित जवाब में गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि पंजाब में भारत-पाकिस्तान सीमा पर नए डिजाइन मॉड्यूलर बाड़ लगाने के लिए पायलट प्रोजेक्ट मार्च 2020 में पूरा हो गया है।

नागरिकता संशोधन अधिनियम के नियम हो रहे तैयार

गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने राज्यसभा में एक लिखित जवाब में कहा कि नागरिकता संशोधन अधिनियम के तहत नियम तैयार किए जा रहे हैं। अधीनस्थ विधान, लोकसभा और राज्य सभा की समिति ने क्रमशः 9 अप्रैल 2021 और 9 जुलाई 20201 तक विस्तार दिया है।

वीके सिंह के बयान पर घमासान !

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने आज लोकसभा में बीजेपी नेता वीके सिंह के एलएसी उल्लंघन पर दिए बयान पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है।

राज्यसभा में सरकार का जवाब

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने एक सांसद के सवाल का जवाब दिया कि 80% तक उड़ानें क्यों नहीं चल रही हैं? इस पर उन्होंने राज्यसभा में कहा कि एक ओर, कुछ लोग चाहते हैं कि हम 100% खोलें, जबकि अन्य चाहेंगे कि हम इसे धीमा करें। उन्होंने कहा कि 80% से अधिक उड़ानें बढ़ाने का हमारा निर्णय कोरोना वायरस के व्यवहार पर निर्भर करेगा।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से जिन तीन विद्यालयों का लोकार्पण